General

भैंस के लिए अच्छा पशु आहार प्रबंधन क्यों जरुरी है?

भैंस के लिए अच्छा पशु आहार प्रबंधन क्यों जरुरी है?
भैंस के लिए अच्छा पशु आहार प्रबंधन क्यों जरुरी है?

भैंसों द्वारा लिया जाने वाला प्रमुख आहार सुखी घास और हरी घास है। भैंस लगभग 4 से 5 टन सूखी घास खाती है, जिसे वार्षिक चारा भी कहा जाता है। सबसे किफायती तरीका है कि लोग पसंद करते हैं अपने भैंस को खुले तौर पर चरने दें। हालांकि, एक भैंस का प्रदर्शन इस बात पर निर्भर करता है कि वे दिन भर क्या चरती हैं और कैसा पशु आहार खाती है। भैंस जुगाली करने वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी आंतों और पेट में पाचन होने से पहले वे अपने भोजन को किण्वन करते हैं।

एक विकसित भैंस में रूमेन पानी, बैक्टीरिया और फ़ीड के साथ 45-गैलन ड्रम के आसपास है। यह बैक्टीरिया पेट में एनर्जी पाने के लिए फाइबर के टूटने का काम करता है। बैक्टीरिया द्वारा आंत में रूमेन को धोने के बाद पाचन होता है। हालांकि, भैंस केवल घास का उपभोग करती है, प्रोटीन का निष्कर्षण बहुत सीमित पैमाने पर होता है, इसलिए आहार के लिए अतिरिक्त पोषक तत्व बैक्टीरिया को भोजन से अधिक पोषक तत्व निकलने दे सकते हैं।

यदि भैंसें सीमित हैं तो उत्पादन और विकास के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति की जा सकती है। भैंस 700 पाउंड से अधिक है और तेजी से हासिल करने के लिए पोषक तत्वों की एक उच्च एकाग्रता के साथ भोजन का सेवन करने की आवश्यकता होती है। पशु को लाभ पहुंचाने के लिए एकाग्रता को अधिकतम किया जाना चाहिए। पूरक में प्रोटीन, खनिज और विटामिन होते हैं जो भैंसों में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप पशु आहार दे सकते है जो की अनुशंसित होते हैं और पशु आहार की कीमत भी ज्यादा नहीं होती है।

दुधारू भैंस के लिए पोषक की आवश्यकताएं

अपनी भैंस को स्वस्थ और फिट रखने के लिए, आपको उन्हें उच्च पोषक मूल्य वाले पशु आहार खिलाना चाहिए। गलत पशु आहार उत्पादन की हानि, आर्थिक हानि, या सबसे खराब स्थिति में, मृत्यु का कारण बन सकता है। हालांकि, पशु की विशिष्ट जरूरतों, आहार प्रणाली की उचित जरूरतों और भोजन करने से पहले सही सलाह को जानने से इससे बचा जा सकता है। भैंसों के लिए आवश्यकताएं अन्य दूध देने वाले पशुओं से काफी मिलती-जुलती हैं। इसलिए, आपको इन खाद्य पदार्थों को प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इसलिए, यहां हम विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों और पशु आहार के बारे में पढ़ेंगे जो आपकी भैंस के लिए आवश्यक हैं।

खनिज(मिनरल्स): खनिज(मिनरल्स) शरीर के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। फास्फोरस और कैल्शियम जैसे मैक्रो-खनिज दूध उत्पादन प्रक्रिया, मजबूत कंकाल और तंत्रिका आवेगों के उचित कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। फास्फोरस एक महत्वपूर्ण खनिज है जो मवेशियों के शरीर की ऊर्जा और चयापचय को बनाए रखता है। अधिकतम दक्षता के लिए, आपको उचित अनुपात में फास्फोरस और कैल्शियम के सेवन पर विचार करना चाहिए। अनुपात 2:1 होना चाहिए क्योंकि इन दो खनिजों के बीच एक विरोधी संबंध मौजूद है। क्लोराइड के साथ पोटेशियम और सोडियम जैसे लवणों का सेवन सूक्ष्म खनिजों के लिए आवश्यक है। हालांकि पानी और फीड में भरपूर मात्रा में मिनरल्स मौजूद होते हैं।

विटामिन: विटामिन शरीर के कुल उचित कार्य के लिए आवश्यक हैं। रुमेन रोगाणु या पशु बड़ी संख्या में विटामिन का संश्लेषण करते हैं। कुछ विटामिन, जैसे विटामिन सी, विटामिन के, और डी, को अलग से खिलाने की जरूरत नहीं है। रोमिनल सूक्ष्मजीवों ने विटामिन बी का संश्लेषण किया, और आंतों के सूक्ष्मजीवों ने शरीर के ऊतकों में विटामिन के और विटामिन सी का संश्लेषण किया। भैंस चराई के दौरान सीधे सूर्य के प्रकाश से विटामिन डी का सेवन करती है। विटामिन ई और ए पशुओं में संश्लेषित नहीं होते हैं लेकिन इसकी आपूर्ति करने की आवश्यकता होती है। सिलेज, गहरे हरे पत्ते, ताजा घास (चारा), गाजर और मटर विटामिन ए में पाए जाते हैं।

एनेर्जी (ऊर्जा): कार्बोहाइड्रेट, वसा, स्टार्च और फाइबर ऊर्जा के प्रमुख स्रोत हैं। भैंसों के लिए ऊर्जा का सबसे सस्ता और महत्वपूर्ण स्रोत रफेज के रूप में फाइबर है। वाक्यांश “मेटाबोलिज़ेबल एनर्जी” का उपयोग भैंसों के लिए फ़ीड अनुपात निर्धारित करने के लिए किया जाता है; यह वृद्धि, स्तनपान और रखरखाव के लिए मवेशियों द्वारा आवश्यक ऊर्जा की मात्रा को दर्शाता है। 

पशु आहार की आयु पशु में प्रवेश करते समय आहार में मौजूद ऊर्जा की मात्रा है। जब भोजन प्रवेश करता है, तो थर्मल विनियमन के दौरान एक महत्वपूर्ण पशु की ऊर्जा की मात्रा का पाचन तंत्र खो जाता है। अन्य माप टोटल डाइजेस्टिबल न्यूट्रिएंट्स है जो आहार में मौजूद वसा और कार्बोहाइड्रेट का योग है। टीडीआईएन की एसआई इकाई चना या किलो है। रक्षा रूप में वसा की मात्रा बढ़ाकर फ़ीड का ऊर्जा अनुपात बढ़ाया जा सकता है। इस प्रक्रिया में, भोजन सीधे रूमेन से आंतों के मार्ग में स्थानांतरित होता है।

पानी: पृथ्वी पर जीवित प्राणियों के अस्तित्व के लिए जल आवश्यक तत्वों में से एक है। शरीर के अधिकांश कार्य, जैसे दूध उत्पादन, रक्त प्लाज्मा और शरीर का तापमान नियंत्रण, मवेशियों में उचित पानी के सेवन से निर्धारित होते हैं। पशुओं में सबसे अधिक पानी लेने की प्रक्रिया थर्मल विनियमन है। इसलिए, भैंसें तीन अलग-अलग माध्यमों से पानी का सेवन करती हैं, जो हैंः –

  • पशु आहार में पानी 
  • पीने का पानी 
  • मेटाबोलिक पानी (फ़ीड के क्षरण से बना पानी)।

घास, पुआल, अनाज, और चारा जैसे भोजन में बहुत कम पानी होता है, जबकि ताजा घास और हरी घास में लगभग 70% पानी हो सकता है। भैंस के शरीर में पानी की आवश्यकता पूरी तरह से विकास, स्तनपान, गर्भावस्था, शुष्क पदार्थ, तापमान और आर्द्रता पर निर्भर करती है।

भैंसों का पानी का सेवन समान परिस्थितियों में अन्य मवेशियों की तुलना में बहुत अधिक होता है। पानी के सेवन की सीमाएं पशुओं के विकास और दूध उत्पादन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। भैंसों को खिलाने में अन्य शायद ही कभी समस्या पानी की लवणता है। पानी में 5 ग्राम/एल नमक की मात्रा होती है जो भैंसों को दी जा सकती है। यह सलाह दी जाती है कि अपनी भैंसों को नमक की उच्च गुणवत्ता वाले पानी से दूर रखें क्योंकि इससे दस्त हो सकता है।

निष्कर्ष: यदि भैंस दैनिक स्तनधारी हैं जिसका अर्थ है कि वे दिन और रात सक्रिय रहते हैं। वे एक महत्वपूर्ण दिन चराई में बिताते हैं और दिन भर में उपभोग किए जाने वाले फ़ीड को चबाने और पचाने में रातें बिताते हैं। यदि आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भैंस के मालिक हैं, तो आपको आहार और पोषक तत्वों के मूल्य का ध्यान रखना चाहिए। एक भैंस की दूध उत्पादन क्षमता प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज आदि के सेवन पर निर्भर करती है। अधिकांश भैंसें सूखी घास, चर आदि का सेवन करती हैं, जो पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हैं।

What's your reaction?

Excited
0
Happy
0
In Love
0
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

More in:General